Input Device क्या हैं?

Input Device in Hindi - computer एक इकाई उपकरण डिवाइस नहीं बल्कि अनेक उपकरणों का एक समूह है, कंप्यूटर मुख्यतः दो तरह के
Input Device in Hindi - Computer एक इकाई उपकरण डिवाइस नहीं बल्कि अनेक उपकरणों का एक समूह है, कंप्यूटर मुख्यतः दो तरह के उपकरणों या devices से मिलकर बना होता है, पहला तो इनपुट उपकरण, और दूसरा आउटपुट उपकरण,

Input Device क्या है?

इनपुट Device कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के गणितीय आंकड़े देने का कार्य करते हैं, इनपुट का कार्य करने वाले इनपुट डिवाइस बहुत सारे हैं, आखिर इनपुट डिवाइस क्या होते हैं जो इनपुट के रूप में कोई भी डेटा लेता है, या जिसके द्वारा हम इनपुट का कार्य कर सके उसे ही इनपुट डिवाइस कहते हैं जैसे कि कोई भी वार्ड लिखना हूं या कोई भी नंबर इनपुट कराना हूं तो इन दोनों कामों के लिए हम कीबोर्ड नाम के इनपुट डिवाइस का उपयोग करते हैं । ( सी.पी. यू. CPU ) कंप्यूटर का एक मुख्य भाग होता है, इनपुट के रूप में दिया गया डांटा CPU में ही रिजल्ट को बनाता है और आउटपुट के रूप में प्रदर्शित होता है, इसी वजह से CPU को कंप्यूटर का दिमाग कहां जाता है ।

Input Device Definition in Hindi

कंप्यूटर को संकेत के रूप में हमारे द्वारा कोई इनपुट दिया जाता है वह इनपुट कुछ भी हो सकता है जैसे कि हमारी आवाज या कोई भी कैरेक्टर, लेटर, वर्ड्स, इत्यादि, इन सभी को कंप्यूटर में इनपुट कराने के लिए, कंप्यूटर के लिए इनपुट डिवाइसेज का निर्माण किया गया, और आज हम उन्हीं डिवाइसेज के बारे में जानने वाले हैं ।

Input Device Definition in English

An input device is any hardware device that sends data to a computer, allowing you to interact with and control it. The picture shows a Logitech trackball mouse, which is an example of an input device. The most commonly used or primary input devices on a computer are the keyboard and mouse. and this definition by Computer hope

Types of Input Device in Hindi

वैसे तो इनपुट डिवाइस बहुत सारे होते हैं लेकिन आज हम आपको जो बहुत लोकप्रिय हैं और बहुत ज्यादा यूज किए जाते हैं उन्हीं के बारे में बताने वाला हूं Input Device के प्रकार जो निम्न लिखित है –

Computer Input Devices Name

  • Keyboard
  • Mouse
  • Joystick
  • Trackball
  • Light pen
  • Digital Camera
  • Scanner
  • Touch screen
  • Digitizer Tablet
  • Bar Code Reader
  • OMR
  • OCR
  • IMCR
  • Monitor
  • Printer
  • Audio Speakers
  • Headphones
  • Projector
  • GPS
  • Sound Card
  • Video Card
  • Braille Reader
  • Plotter

Input Devices of Computer (कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस)

“ Input Device वे Device है. जो हमारे निर्देशों instructions या आदेशों को Computer  के मष्तिष्क ब्रेन ( सी.पी.यू. (C.P.U.) ) में पहुचाते हैं |”

Keyboard ( की-बोर्ड )

Keyboard ( की-बोर्ड )

कंप्यूटर की एक मुख्य इनपुट डिवाइस keyboard है, कीबोर्ड एक टाइपराइटर की तरह होता है जिसमें बहुत सारे बटन होते हैं और उन बटंस में नंबर्स, अल्फाबेट, सिंबॉल्स, होते हैं जिसे देख कर हम कोई भी नंबर सिंबॉल्स या अल्फाबेट को इनपुट करा कर मॉनिटर में आउटपुट के रूप में देखते हैं । और उन्हें कुंजिया कहते हैं । क्या आप जानते हैं कि एक कीबोर्ड में कितने keys होते हैं, एक कीबोर्ड में 101 से लेकर 104 उससे अधिक भी होती है लेकिन अधिकतर कीबोर्ड में 104 ही होते हैं । कीबोर्ड की कुंजीयों को निम्न भागों में बाटा जा सकता है , आइए जान लेते हैं आप उन कुंजीयों के बारे में
  • वर्णमाला कुंजीया ( Alphabetical Keys )
  • संख्या संबंधित कुंजीया ( Numerical Keys )
  • कार्य संबंधित कुंजीया ( Function Keys )
  • सांकेतिक कुंजीया ( Symbol Keys )
  • तीर संबंधित कुंजीया ( Arrow Keys )
  • विशिष्ट कुंजियां ( Special Keys )

माउस ( Mouse )

माउस भी इनपुट डिवाइस की कैटेगरी में आता है, Mouse एक चूहे की तरह दिखाई देता है, और यह कंप्यूटर से जुड़ा रहता है, माउथ को एक पड़ या रबर की बनी कपड़े के ऊपर रखा जाता है । padh पर Mouse को विभिन्न दिशाओं में घुमाया जा सकता है, जब माउस को किसी भी दिशा में घुमाया जाता है, तब कर्सर भी उसी विशेष दिशा में Move या चलने लगता है।
Mouse Input Device
माउस को संकेत यंत्र ( Pointing Device ) भी कहते हैं , क्यों कि यह Pointer तथा कर्सर को स्क्रीन पर पर घुमाता है, माउस का प्रयोग स्क्रीन पर चित्र बनाने और कोई भी लिस्ट को आसानी से चुनने के लिए किया जाता है, जिससे टाइम की बहुत बचत होती है, माउस में तीन बटन होते हैं - बाया ( Left ) , मध्य ( Middle ), And दायां ( Right ), माउस तीन प्रकार से कार्य करता है । Mouse Work 3 type संकेत ( Pointing ) - इससे स्क्रीन पर कोई भी आइटम को संकेत किया जा सकता है या उसे सेलेक्ट किया जा सकता है । और अगले स्टेप की और आगे बढ़ सकते हैं । क्लिक ( Clicking ) - click का अर्थ आपको तो पता होगा , लेकिन माउथ में आपको कोई चीज को सेलेक्ट करना है या उसके अंदर जाना है तो आपको बाय Left बटन को एक बार दबाना होता है, डबल क्लिक ( Double Clicking ) - अगर हमें किसी भी सॉफ्टवेयर को ओपन करना है माउथ के थ्रू तो हमें माउस के बाएं Left बटन को जल्दी जल्दी दो बार दबाना होता है । Note:- आपको लैपटॉप में अतिरिक्त माउस देखने को नहीं मिलता, Mouse keyboard के ठीक नीचे लगा रहता है, लेकिन यदि आप अतिरिक्त माउस लगाना चाहते हैं, तो USB के थ्रू आप उसमें लगा सकते हैं ।

Joy Stick ( जॉय स्टिक )

Joy Stick Input Device

कंप्यूटर में गेम खेलने के लिए जिस इनपुट डिवाइस का सबसे ज्यादा उपयोग के जाता है उसे Joy Stick कहते हैं, इसका उपयोग मुख्यता गेम खेलने के लिए क्या जाता है जॉय स्टिक में एक लंबा डंडे के समान हैंडल होता है तथा उसमें कुछ बटन होते हैं। उस हैंडल को आगे-पीछे ऊपर-नीचे किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है , जिसे मॉनिटर क्रीम मैं player को हैंडल के थ्रू चारों दिशाओं में घुमाया जा सकता है

Trackball ( ट्रैक बोल )

Trackball ( ट्रैक बोल )
ट्रैक बॉल एक वाइंडिंग इनपुट डिवाइस होता है, जिसका उपयोग हम ऑप्शंस/टूल्स को सेलेक्ट करने के लिए करते हैं, इसमें एक उभरी हुई गोल गेंद होती है जिसे हम चारों दिशाओं में घुमा सकते हैं जैसा हम घुमाएंगे Pointer भी उसी दिशा में घूमने लगेगा । ट्रेन बॉल को माउस की तरह घुमाना नहीं पड़ता वह एक जगह पर स्थिर होता है, इसी लिए इसका उपयोग पोर्टेबल डिवाइस में ज्यादा किया जाता है। जैसे कि Computer, Laptop, Smartphone, etc.

Light Pen ( लाइट पेन )

Light Pen Input Device

जैसे कि पेन का उपयोग हम कागज पर कुछ लिखने या ड्रॉ के लिए करते हैं, ठीक वैसे ही जब हम कंप्यूटर में कोई ग्राफिक्स या कोई ड्रॉइंग करना होता है तो हम उसके लिए लाइट पेन का यूज करते हैं जो कि एक बहुत ही अच्छा इनपुट डिवाइस है ड्रॉइंग के लिए, इस पेन को चुंबकीय छड ( मैग्नेटिक स्टिक ) भी कहते हैं, पेंटर या चित्रकारओ के लिए यह इनपुट डिवाइस बहुत ही उपयोगी होता है।

वेबकैम & डिजिटल कैमरा ( Web Cam - Digital Camera )

Web Camera

हम यहां दोनों कैमरा को कंप्यूटर में जोड़ सकते हैं और उन कैमरों के द्वारा ली गई पिक्चर जा इमेजिस को कंप्यूटर में देख सकते हैं, वेबकैम का आज कल बहुत ज्यादा उपयोग होने लगा है, यह केमरा हमें बड़े-बड़े स्टोर, मॉल, में देखने को मिलता है । और वेबकैम हमेशा कंप्यूटर से जुड़ा रहता है जिसे हम किसी भी जगह पर निगरानी रख सकते हैं लेकिन डिजिटल कैमरा ऐसा नहीं होता डिजिटल कैमरा को हम कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं और कोई भी जगह का आसानी से फोटो ले सकते हैं डिजिटल कैमरा बहुत महंगे होते हैं वेबकैम कि तुलना में ।

Scanner - ( स्कैनर )

Scanner - ( स्कैनर )
Scanner एक बहुत ही बढ़िया इनपुट डिवाइस है जो कोई भी डॉक्यूमेंट को हो जैसे कि कोई टेक्स्ट हो, कोई इमेज हो उनको अच्छी तरह स्कैन कर उसे कंप्यूटर में Save किया जा सकता है। स्कैनर डिवाइस आयताकार रूप में होते हैं जिसके ऊपर से एक ढक्कन लगा होता है उसे ऊपर करते हैं और फिर जिसे स्कैन करना है उस पेपर को को हम स्कैनर के अंदर रख देते हैं स्कैन होने के बाद हम उस डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर में Save कर लेते हैं ।

Touch screen ( टच स्क्रीन )


Touch Screen - input device

क्या आप जानते हैं की टचस्क्रीन क्या होता है और कैसे काम करता है, टच स्क्रीन का उपयोग हम अपनी दैनिक जिंदगी में बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं इस इनपुट उपकरण का तो लगभग सभी लोग उपयोग करते हैं, जाने अनजाने, तो मैं आपको बता दूं जो आप स्मार्टफोन उसके स्क्रीन को ही टच स्क्रीन कहते हैं, यह इनपुट और आउटपुट उपकरण की तरह कार्यकर्ता है जिसने हम इनपुट दे भी सकते हैं और आउट पुट ले भी सकते हैं,

Digitizer Tablet

Digitizer Tablet - Input Device

Digitizer Tablet को ग्राफिक्स टैबलेट इनपुट डिवाइस भी कहा जा सकता है, यहां इनपुट Device एक ऐसा डिवाइस होता है, जिसके उपयोग से कोई भी ड्रॉइंग या ग्राफिक्स बनाया जा सकता है, इसमें एक इलेक्ट्रिकल स्क्रीन या डिस्प्ले होता है, जिसमें हम लाइट पेन या अपने हाथों से कोई भी ड्रॉइंग आसानी से बना सकते हैं, इसे हम स्लेट पेंसिल की तरह प्रयोग कर सकते हैं और इसमें बनाए गए पिक्चर या ड्रॉइंग को कंप्यूटर के मेमोरी में सेव कर सकते हैं।

Bar Code Reader

Bar Code Reader Input Device

बारकोड रीडर एक इनपुट डिवाइस होता है, जो Barcode मैं सूचना या जानकारी होती हैं उसे बारकोड रीडर कंप्यूटर में इंटर करता है। इसका उपयोग मुख्यता बड़े दुकान, शॉपिंग मॉल, सर्विस सेंटर, दुकानों, इत्यादि में क्या जाता है बारकोड अलग-अलग width ( सीधी लाइनें ) कुछ लाइन छोटी कुछ लाइन बड़ी होती है, इसे मनुष्य के द्वारा नहीं पढ़ा जा सकता इस में छुपी जानकारी को बारकोड रीडर के द्वारा कंप्यूटर में देखा जा सकता है। 

To Be..............