Computer Essay In Hindi - [ Heading & Point To Point ]

Computer Essay In Hindi - computer essay in hindi with points, computer essay in hindi with headings, essay on computer in hindi for class 12, 10 points about computer in hindi.
Computer Essay In Hindi - computer essay in Hindi with points, computer essay in Hindi with headings, computer Gyan ka Mahanagar essay in Hindi, essay on computer in Hindi for class 12, 10 points about computer in Hindi.

Computer Essay In Hindi

Computer Essay in Hindi Headings


<< प्रस्तावना >>
कम्प्यूटर का महत्व
कम्प्यूटर का उपयोग
  1. बैंकिंग के क्षेत्र
  2. सूचना व समाचार प्रेषण के क्षेत्र में 
  3. प्रकाशन के क्षेत्र में 
  4. डिजाइनिंग के क्षेत्र में
  5. कला के क्षेत्र में
  6. वैज्ञानिक खोज के क्षेत्र में
  7. युद्ध के क्षेत्र में
कम्प्यूटर और मानव मस्तिष्क
<< उपसंहार >>

Computer Essay In Hindi - [ Heading & Point To Point ]


प्रस्तावना 


विज्ञान के क्षेत्र में कम्प्यूटर अपने प्रभाव की वृद्धि कर रहा है । आज इसकी उपयोगिता भी का रही है । आज देश के अनेक क्षेत्रों में , जैसे - बैंक , उद्योग , अन्य प्रतिष्ठानों में इसका प्रयोग होने लगा है ।

कम्प्यूटर का महत्व


वस्तुत : कम्प्यूटर एक यांत्रिक मस्तिष्क का रूपात्मक योग है । यह एक प्रेस गुणात्मक घनत्य है , जो शीघ्र गति से कम - से - कम समय में त्रुटिहीन गणना करता हा मनुष्य सदा से गणितीय कला करने में अपने मस्तिष्क का प्रयोग करता रहा है । इस कार्य के लिए सबसे पहले प्रयोग किया जाने वाला यन्त्र ' अबेकस ' ( Abacus ) प्रथम साधन था ।

आज के वैज्ञानिक युग में अनेक प्रकार के गणना यन्त्र बना लिए गये हैं . परन्तु इन सबमें अधिक तीव्र शुद्ध उपयोगी गणना करने वाला यन्त्र कम्प्यूटर है । चॉर्ल्स बैबेज पहले व्यक्ति थे . जिन्होंने 19वीं शताब्दी के आरम्भ में कम्प्यूटर बनाया था ।

यह कम्प्यूटर लम्बी गणना करके उसके परिणामों को स्पष्ट कर देता था । कम्प्यूटर स्वयं गणना करके जटिल समस्याओं को मिनटों में हल कर देता है । कम्प्यूटर को गणना के लिये विशेष भाषा को तैयार किया जाता है । निर्देशों और सूचनाओं को कम्प्यूटर का प्रोग्राम कहा जाता है ।

कम्प्यूटर का उपयोग - 


21वीं शताब्दी कम्प्यूटर का युग कहलायेगा । आज इसकी उपयोगिता बढ़ गयी है । हजारों मील दूर की सूचनाएँ इससे ज्ञात हो जाती हैं । भिन्न - भिन्न क्षेत्रों में इसका उपयोग हो रहा है ।

( 1 ) बैंकिंग के क्षेत्र 


भारतीय बैंकों के बड़े कार्यालयों में खातों का हिसाब - किताब रखने के लिए इसका प्रयोग प्रारंभ हो चुका है । कई राष्ट्रीयकृत बैंकों ने नयी चुम्बकीय संख्याओं वाली नई चेक बुक जारी की है । यूरोप में तो कई देशों में घर में निजी कम्प्यूटर को अन्य कम्प्यूटर के साथ जोड़कर लेन - देन का कार्य किया जाता है ।

( 2 ) सूचना व समाचार प्रेषण के क्षेत्र में 


कम्प्यूटर नेटवर्क द्वारा देश के बड़े नगरों को एक - दूसरे से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है ।

( 3 ) प्रकाशन के क्षेत्र में 


पुस्तकों और समाचार - पत्रों के प्रकाशन में कम्प्यूटर का महत्वपूर्ण योगदान है । अब तो समाचार - पत्रों के सम्पादकीय विभाग में एक ओर कम्प्यूटरों से मैटर भर जाता है । साथ ही इलेक्ट्रॉनिक प्रिन्टर शीघ्र ही मुद्रित सामग्री तैयार करते हैं ।

( 4 ) डिजाइनिंग के क्षेत्र में 


कम्प्यूटर के माध्यम से भवनों , मोटर , कारों , वायुयानों आदि के डिजाइन । तैयार करते हैं । तैयार करने में कम्प्यूटर ग्राफिक का प्रयोग किया जा रहा है । वास्तशिल्पी अपनी डिजाइन कम्प्यूटर के स्क्रीन पर ।

( 5 ) कला के क्षेत्र में 


अब कम्प्यूटर कलाकार तथा चित्रकार का सहायक बन गया है । कलाकार । कम्प्यूटर के सामने बैठकर अपने नियोजित प्रोग्राम के अनुसार स्क्रीन पर चित्र निर्मित करता है । वास्तविक रंगों के साथ प्रिंट छप जाता है ।

( 6 ) वैज्ञानिक खोज के क्षेत्र में 


विज्ञान के क्षेत्र में कम्प्यूटर ने एक नई क्रान्ति ला दी है । अन्तरिक्ष के व्यापक चित्र अब कम्प्यूटर द्वारा उतारे जाते हैं । चित्रों का विश्लेषण भी कम्प्यूटर द्वारा ही किया जाता है । आधुनिक वेधशालाओं के लिए कम्प्यूटर की आवश्यकता है । विज्ञान का कोई भी क्षेत्र इससे अलग नहीं है ।

( 7 ) युद्ध के क्षेत्र में 


अमेरिका में पहला इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर एटम बम से सम्बन्धित गणनाएँ करने के लिए था । जर्मन के गुप्त संदेश जानने के लिए अंग्रेजों ने कोलोसम नामक कम्प्यूटर का प्रयोग किया । जीवन का हर क्षेत्र कम्प्यूटर की परिधि में आ गया है ।

वायुयान या रेल यात्रा के आरक्षण की व्यवस्था कम्प्यूटर द्वारा की जाती है । रेलवे तथा वस का टाइम भी आपको कम्प्यूटर ही बतलायेगा । इसके अतिरिक्त चिकित्सा के क्षेत्र में , परीक्षाफल निर्माण में , मौसम सम्बन्धी जानकारी में , चुनाव कार्य में कम्प्यूटर का महत्वपूर्ण योगदान है ।

दैनिक जीवन में कम्प्यूटर की क्षमताएँ एवं सम्भावनाएँ और बढ़ गई हैं । छात्रों के लिये प्रिंटिंग के बाद कम्प्यूटर ही सबसे बड़ा आविष्कार है । इससे छात्रों व अध्यापकों का समय बचता है । भारत के भूतपूर्व यया प्रधानमन्त्री स्व . राजीव गाँधी का कम्प्यूटर के प्रति अत्यधिक रुझान था ।

भारत ने कम्प्यूटर टेक्नालॉजी प्राप्त करने के लिए अमेरिका की ओर दोस्ताना कदम बढ़ाये हैं । अब सरकार ने कम्प्यूटर पर कर घटाया है ताकि भारत में विदेशी टेक्नालॉजी वाली कम्पनियों स्थापित हो सकें । भारत इस प्रकार के अनेक विषयों पर विदेशों से सौदा कर रहा है ।

कम्प्यूटर और मानव मस्तिष्क 


कम्प्यूटर एक मानव यन्त्र है । इसमें न मानवीय संवेदनाएँ हैं और न चिया , परन्तु यह मानव द्वारा निर्देशित ऐसा यन्त्र है जो स्वयं के निर्णय लेने में असमर्थ है । वास्तव में यह मानव मस्तिष्क की रचना है , जो कम समय में समस्याओं का हल कर सकता है ।

उपसंहार 


कम्प्यूटर टेक्नालॉजी भारत के आर्थिक जगत में क्रान्ति ला सकती है । यह प्रयोग समाजवादी आदर्शों के अनुसार किया जाय । अभी तक भारतीय पूँजीवादी प्रत्येक तकनीक का प्रयोग केवल अपने काम के लिए करता रहा हा अत : आज साधारण जन इसे जानना चाहता है । यद्यपि आज का विश्व कम्प्यूटर के युग में साँस ले रहा हा कम्प्यूटर पर आज का विश्व निर्भर है । कम्प्यूटर कम समय में सब समस्याओं को हल कर सकता है । वह दिन दूर नहीं जब कम्प्यूटर सबके हाथ होगा ।

Read Also:-