Flash Memory in Hindi - Flash Memory क्या है?

अपने RAM और ROM के बारे में बहुत सुना होगा लेकिन शायद ही आप Flash Memory को जानते होंगे । आज हम Flash Memory in Hindi पढ़ने वाले हैं ।
अपने RAM और ROM के बारे में बहुत सुना होगा लेकिन शायद ही आप Flash Memory को जानते होंगे । आज हम Flash Memory in Hindi पढ़ने वाले हैं । 

वैसे तो अपने बहुत सारे मेमोरी के बारे में सुना होगा एक तो SD CARD Memory, Pen Drive Memory, RAM, ROM आदि, ये सब एक ही काम करते हैं, किसी भी डाटा को अपने अन्दर स्टोर कर के रखने का, 

Flash Memory भी कुछ इसी तरह से काम करता है । और आज हम इसी के बारे में पढ़ने वाले हैं । Flash Memory क्या है, कितने प्रकार के होते हैं, और कैसे काम करता है । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं । 


Flash Memory क्या है 


यह एक विशेष प्रकार की मेमोरी होती है जो सीपीयू अर्थात प्रोसेसर चिप के अंदर होती है, यह RAM AND ROM दोनों से तीव्र गति से कार्य करती है, 

इस मेमोरी में स्टोरेज के लिए ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जाता है जिसमें नियंत्रण के लिए Gate और Floating Gate का प्रयोग होता है । 


Flash Memory कैसे काम करता है


यह Processor के लिए एक इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है, प्रोसेसर यानी सीपीयू, RAM या ROM में स्थित डाटा को कभी भी सीधे Execute नहीं करता परंतु फ्लैश मेमोरी के डाटा को सीधे क्यों करता है । जिससे कि फ्लैश मेमोरी में रखा डाटा बहुत ही जल्दी Execute होता है, और बहुत जल्दी मिट भी जाता है। 


Flash Memory कितने प्रकार के होते हैं


Flash Memory दो प्रकार के होते हैं । 

1. NOR - Flash Memory

2. NAND - Flash Memory

चलिए अब इन दोनों के बारे में भी जानते हैं कौन किया है कैसे काम करता है । रहने को तो दोनों एक ही है लेकिन इनमें कुछ डिफरेंस है जो कि हम पढ़ने वाले हैं । 


1. NOR - Flash Memory


NOR को Intel ने इसे वर्ष 1988 में Processor में उपयोग के लिए बनाया गया था । इस मेमोरी के कंटेंट को मिटाने की गति NAND Flash Memory की तुलना में काफी कम होती है । 

परन्तु वर्तमान में अधिकांश Micro Control में इसी Flash Memory का उपयोग किया जाता है, यह मेमोरी किसी भी Location में स्टोर Information को कहीं से भी प्राप्त ( Random Access ) कर सकता है, 

Random Access सुविधा के कारण इसे ROM BIOS में उपयोग किया जाता है इसकी Capacity 10,000 से 1,00,000 मिटा सकने की थी । 


2. NAND - Flash Memory


वर्तमान में इस फ्लैश मेमोरी का उपयोग पेन ड्राइव और SD-CARD के रूप में बहुत अधिक उपयोग किया जा रहा है । यह काम जगह में बड़े पैमाने पर डाटा को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है । 

साथ ही यह NAND - Flash की तुलना में काफी कम कीमत की होती हैं, सबसे पहले मेमोरी को Toshiba ने इसे वर्ष 1989 में बनाया था । 

इस मेमोरी के Content को Random Access नहीं किया जा सकता वरना कंटेंट को एक ब्लॉक में सीक्वेंस Access किया जाता है । 


Flash Drive


इसमें लिखने का कार्य मिटाने के कार्य की तरह ही किया जाता है । इसके जिस ब्लॉक को मिटा कर खाली रखा गया है उस ब्लॉक में डाटा को स्टोर कर सकते हैं । 

जैसे - NOR-Flash में 64 से 128 KB का होता है, जिसमें डाटा को मिटाने या लिखने में लगभग 5 सेकंड का वक्त लगता है । 

जबकि NAND - फ्लैश में Erase Block 8 से 32 Byte का होता है क्यूकि छोटा ब्लॉक होता है इसलिए इसे मिटाने या इसमें लिखने में काफी कम समय खर्च होता है । 


निष्कर्ष फ्लैश मेमोरी इन हिंदी


आज अपने सीखा कि फ्लैश मेमोरी क्या होता है । और इसके कितने प्रकार होते हैं । उम्मीद करता कि आपको यह जानकारी पसंद एआई होगी । और आपको फ्लैश मेमोरी के बारे में अच्छी जानकारी मिल गई होगी । 

अगर आपको इसमें कोई गलती लगती है या आप मुझे कोई अपनी ओर से सुझाव देना चाहते हैं तो मुझ कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं । 

में आपके कमेंट का इंतजार करूंगा । 

Be Happy Keep Reading


Read Also This -